हैंडराइटिंग कैसे सुधारें (हिंदी या इंग्लिश )

 

how to improve handwriting

लिखावट हैंडराइटिंग कैसे सुधारें या इसे बेहतरीन कैसे  बना सकते है इसके बारे में आज हम आपको कुछ ट्रिक और टिप्स बताने जा रहे  है जिससे आपकी हैंडराइटिंग में सुधार हो सके।

आज कल का  दौर उतना लिखने वाला दौर नही है क्योकिं आज कल  के बच्चे पेपर  पर कम फोन या लैपटॉप पर ज्यादा लिखना पसंद करते है  इसलिये इन्ही कारण से कुछ बच्चो की लिखावट बहुत गंदी हो जाती है।

जिसके कारण उन्हे एक्साम हॉल में problem face करनी पड़ती  है और वह सोचते है की हम एग्ज़ाम तो सही देकर आय है लेकिन उतने नम्बर क्यों नहीं आय तो यही कारण है की हम पड़ाई तो मन लगाकर कर लेते है लेकिन अपनी लिखावट पर ध्यान नही उतना दे पाते है.

 एक सुंदर लिखावट देखकर सामने वाले और टीचर के दिल को तो तसल्ली मिलती ही है और कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है क्योंकि काफी बच्चे अपने हैंडराइटिंग को लेकर काफी कंफरटेबल फील किया करते हैं। इंप्रूव करना चाहते हैं तो हमारे बताय गये टिप्स और ट्रिक जरुर फॉलो करे । writing skills book in english

हैंडराइटिंग कैसे सुधारें

 

 1 . पेन पकड़ने का तरीका 

  • पेन पकड़ने का सही तरीका क्या है एक अच्छी लिखावट के लिये बच्चे क्या से क्या  तक नही करते है लेकिन वह यह नही जानते की एक पेन पकड़ने से उनकी hand writingमें कितना प्रभाव पड़ सकता है जी हाँ पेन पकड़ने का सही तरीका ही हमारे लिखावट का सही मुद्दा होता है ।
  • लिखते समय पेन को एकदम टाइट बिल्कुल भी ना पकडे क्योकिं जब हम पेन पर दबाव डालते है तब हमारे हाथ की जो लिखावट है वह बहुत धीमे हो जाती है जिसके कारण लिखावट मे गाड़ापन आ जाता हैऔर इसी गाडापन की वजह से हमरी लिखावट गंदी हो जाती  है और हाथ भी स्लो हो जाता है।
  • आप ज्यादा से ज्यादा ग्रिप वाले पेन का उपयोग करे लिखने के लिए ,ग्रिप का सिंपल सा मतलब यह है कि जिस पैन में रबड़ की ग्रिफ्ट लगी होती है जिसमें पेन से लिखते समय आपका पेन finger से स्लिप ना करता हो और फिंगर अच्छे से पेन को होल्ड कर सके उसे ही ग्रिप  वाले पेन कहा जाता है।ज्यादातर पेन को तीन उंगलियो से संभाला जाता है तर्जनी,बीच की उंगली,और अंगूठा तो आप इन्ही उंगलियो से पेन को पकडे और लिखने का प्रयास करे।

2 .अच्छी लिखावट अक्षरों  पर ध्यान देना 

  • हिंदी लिखावट सही करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा बनावट अक्षरों  पर फोकस करना होता है ।  शब्दों की बनावट से  ही हमारे हैंडराइटिंग में सुधार आती  है इसके  लिए आपको राइटिंग स्ट्रोक्स की प्रैक्टिस, वर्णमाला , बारहखड़ी या अल्फाबेट्स ये इन्ही राइटिंग स्ट्रोक्स  से मिल जुलकर  बने होते है तो आप इनकी अच्छी तरीके से प्रैक्टिस करे।
  • दूसरी बात आप हिंदी वर्णमाला या बारहखड़ी अक्षर  को लिखने का प्रयास  बारी – बारी से करे जितना हो सके आप उतना लिखने  की आदत डाले।
  • एक पेज  या रजिस्टर को लेकर  जितनी भी वर्ण माला के अक्षर है उन्हें एक पेज  की लाइन में  लिख कर जैसे – अ  हमारा अक्षर है तो अ को कम से कम  पेज की तीन या चार लाइन में लिखना बेहतर होगा।
  • चेक करे की कोन सा अक्षर है जिसे आप सही तरीके से नहीं लिख पाते है फिर उन्ही अक्षरों को सुधारने का  प्रयास करे जितना हो सके रोजना एक पन्ना लिखने की आदत डाले।

3 . किस पेन से लिखना चाहिए 

  • राइटिंग सुन्दर या उसे अट्रैक्टिव बनाने  लिए हम हज़ारो  महंगे पेन  का चुनाव करते है और सुन्दर लिखावट के लिए सबसे अच्छा पेन खरीदते है लेकिन एक पेन इतना इम्पेक्ट नहीं  डालता है हमारी  हैंडराइटिंग पर पेन चाहे महंगा हो या सस्ता हमे सिर्फ उसी पेन से लिखना चाहिए जिसमें  आप लिखने में कन्फर्टेबल  महसूस  करते हो। 
  • ज्यादा  डार्क इंक वाले पेन का उपयोग  न करे क्योकि इनके उपयोग से पेन की लिखावट फैलती है और आपकी सुन्दर राइटिंग होने के कारण भी आपके पेपर पर बुरा प्रभाव पढ़ सकता है मतलब उन पेन का उपयोग नहीं कीजियेगा जिसमे इंक लिखते समय पन्ने  पर धब्बे छोड़ती हो।

4 .सुंदर राइटिंग कैसे लिखें

  • हम छोटी- छोटी बाते सब  सीख चुके है  अब सिर्फ हमें अपनी गुड हैंडराइटिंग  पर ध्यान देना है।beautiful  writing के लिए आपको रोजाना एक पेज या पेराग्राफ लिखना है लेकिन शुरुआत में लिखते समय आप को धीमे -धीमे और हल्के हाथो से लिखना है जैसे ही आप अक्षरों को ठीक से  लिख पाते है  उसके बाद आप अपनी लिखने की स्पीड बड़ा  सकते है।  ऐसा आपको दिन में जब भी समय मिले हाफ या 15 मिनट  में कर सकते है। 
  • एग्जाम के टाइम में  आप जो भी कुछ पड़ते हो या याद करते हो आप उन्हें लिख कर याद करे इससे आपकी लिखावट में  जल्दी सुधार होने लगेगा और पेपर के साथ- साथ आपकी हैंडराइटिंग की भी प्रैक्टिस होती रहेगी जितना हो सके उतना लिखने की आदत बनाले क्योकि अब  आपको सिर्फ लिखना ही है आप जितना लिखेंगे उतना ही आपकी हैंडराइटिंग इम्प्रूव होती जाएगी और एक सुन्दर राइटिंग में निखार आता जायेगा। 

Leave a Comment