About us

ब्लॉग के बारे में.

 

फाउंडर ब्लॉग -मेरा नाम संजना है और में मध्यप्रदेश  की रहने वाली हूँ वर्त्तमान में दिल्ली में रहती हूँ ,मैंने अपनी ग्रेजुएशन  मध्यप्रदेश भोपाल विश्वविद्यालय ( अटल बिहारी  वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय) से B.sc fisheries science से पूर्ण की है। my hobbies की बात की जाय तो मुझे singing करना और book read करना काफी पसंद है।

मैं ब्लॉगिंग के फिल्ड में कैसे आयी –

में एक नार्मल परिवार से हूँ मेरे मम्मी पापा  दिल्ली में काम करते है उसी बीच मेने अपनी पढ़ाई पूरी करके में भी दिल्ली में मम्मी पापा के साथ रहने लगी। घर में कमाने वाले सिर्फ मम्मी पापा है उसी दौरान मेने भी जॉब करने की सोची लेकिन जॉब कुछ ही महीने की फिर  मेरा ,मन जॉब से हटने लगा। फिर मेने यह सोचा की कुछ ऐसा काम हो जिसमे में अपने हिसाब से काम कर सकू। फिर क्या मेने गूगल पर घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कैसे कमा सकते है यह सर्च किया उसके बाद मुझे दो ऑप्शन नज़र आय जिसमे एक ब्लॉग्गिंग था और दूसरा यूट्यूब।  जिसमे से मुझे ब्लॉग सही लगा और उस पर रिसर्च करने लगी।

उसके बाद मेने ब्लॉगर पर पहला ब्लॉग बनाया studybuk के नाम से और पोस्ट लिखना शुरू कर दिया इतना सब मेने अपने फ़ोन से किया था। धीरे -धीरे जैसे वक़्त बीत गया में ब्लॉगिंग सीखती रही।

ब्लॉगर पर मेने ब्लॉग बनाया था और उस पर पोस्ट भी रैंक होने लगी थी फिर मेने और अच्छा करने का सोचा तो वर्डप्रेस पर ट्रांसफर होना पड़ा ताकि ब्लॉग्गिं और अच्छे से सीख सकू।
आज मुझे एक साल हो चूका है ब्लॉग्गिंग सीखते हुए और चाहती हु की और अच्छा सीखती जाऊँ।

studybuk के बारें में 

studybuk नाम इस लिए चुना क्योकि मुझे पड़ना बहुत अच्छा लगता है और में चाहती थी की में पढ़ाई से संबंधित ब्लॉग बनाऊ इसलिए मेने studybuk नाम चुना। और ऐसे बच्चो की हेल्प हो सके जिन्हे विषय से जुडी जानकारी मिल सके। में इस ब्लॉग में शिक्षा से सम्बंधित विचार साझा करती हू और आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा बताये गए विचार या जानकारी अच्छी लगती होंगी।

ब्लॉग टॉपिक

एजुकेशन से संबंधित यह ब्लॉग जिसमें – हिंदी इंग्लिश ग्रामर , स्टडी टिप्स ,करियर टिप्स आदि जानकारी दी जाती है।

में अभी नई ब्लोगर ही हूँ चीजों को और अच्छे से सीखने की कोशिश में हूँ ताकि और अच्छा प्रदर्शन कर सकूँ। मैंने अपना यह ब्लॉग हिंदी ही चुना है क्योकि में हिंदी भाषा मैं काफी comfortable feel करती हूँ।

उम्मदी है आप हमारे ब्लॉग को पसंद कर रहे होंगे यदि आपका कोई सवाल हो तो मुझसे जुड़े और कोंटेक्ट करे एंड folllow  करे .

धन्यवाद – 

Contact Form