SSC CHSL book list | एसएससी chsl की तैयारी लिए बेस्ट बुक

SSC CHSL book list किताब का चुनाव ,जब न्यू कैंडिडेट किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए पूरे मन और दिमाग से करने की सोचता है तब उसके सामने एक बड़ी समस्या  पैदा होती है और वह समस्या क्या होती है, किताबों का चुनाव करना अगर किताबों का चुनाव सही ठंग से न किया जाए तो हमारी तैयारी में कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर रह जाती है। इसलिए एक नए कॅंडिडेड को बहुत सी मुश्किले रहती है की वह किताबों का चुनाव कैसे करे।

इसलिए में आपको इस पोस्ट के माध्यम से उन सभी महत्वपूर्ण किताबों के बारे में जानकारी बताउंगी जो इस एग्जाम के लिए बहुत ही लाभ दायक है।SSC CHSL book list का चुनाव करने के लिए आपके पास इस एग्जाम की सटीक जानकारी  होनी चाहिए जैसे – इसका एग्जाम पैटर्न , एग्जाम सिलेबस तभी आप सिलेबस के अकौर्डिंग बेस्ट किताब चुन सकते है।

तो यहां पर में SSC CHSL book list बुक लिस्ट के बारे में बात करने वाली हूँ। जिससे आपको कितबों के बारे में सटीक जानकारी मिल सके और इनका चुनाव करने में थोड़ी सहायता मिल सके।

लेकिन में आपको केवल किताबों की लिस्ट बता सकती हूँ उनका चयन आपको खुद करना पड़ेगा क्योकि वह आपके ऊपर रहता है की आप का माइंड किस किताब से पड़ना चाहता है और किसमें आपको ज्यादा समझ में आ रहा है।मार्किट में ऐसी बहुत सी किताबे है जिनसे आप अपनी तैयारी कर सकते है लेकिन एक लिमिटेड बुक्स का चयन करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

SSC CHSL book list परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए, आपको पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न की स्पष्ट समझ होनी चाहिए। सबसे अच्छी किताब ढूँढना आपका अगला कदम होना चाहिए। तभी आप इस एग्जाम की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स का सही तरीके से चुनाव कर सकते है। में यहां पर आपको वह महत्वपूर्ण बुक्स बता रही हूँ जो ज्यादातर टॉपर या जो कैंडिडेट इस एग्जाम को क्लियर कर चुके है।

  SSC CHSL book list / एसएससी CHSL की तैयारी के लिए बेस्ट बुक

Best book for SSC CHSL in Hindi
Best book for SSC CHSL in Hindi

SSC CHSL book list में मुख्य रूप से चार विषय होते हैं –

1 .जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
2 .क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड
3 .इंग्लिश लैंग्वेज एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
4 .जनरल अवेयरनेस

इन्ही चार विषय को कवर करने के लिए आपको महत्वपूर्ण  नीचे प्रत्येक विषय के लिए SSC CHSL परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकों को सूचीबद्ध किया है जो विषय विशेषज्ञों द्वारा संदर्भित हैं। नीचे दी गई सूची के साथ, आप SSC CHSL के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पदों के लिए तैयारी कर सकते हैं, जैसे कि लोअर डिवीजन क्लर्क, अपर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल / सॉर्टिंग असिस्टेंट और कोर्ट क्लर्क (ग्रुप-’सी’) आदि ।

 1 .जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग बुक्स (SSC CHSL best book For General Intelligence And Reasoning)

रीजनिंग SSC CHSL परीक्षा का सबसे आसान और सबसे अधिक स्कोरिंग हिस्सा है। यहाँ इस खंड में भी, अभ्यास से बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि नियमित आधार पर अनगिनत क्विज़ ऑनलाइन करें और महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सहेजने या नोट करने का प्रयास करें।

और इस विषय को कवर करने के लिए  मार्किट में बहुत सी किताबे उपलब्ध है और आपको ऑनलाइन भी बहुत से सोर्सेज मिल जाते है लेकिन कन्फूशन वही रहती है की आपको पड़ना किस किताब से चाहिए।  इसके लिए मुख्य किताबे जो सजेस्ट की गयी है वह यह है।

2. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड बुक्स (SSC CHSL best book For Quantitative Aptitude)


इस विषयों का अच्छी तरह से अभ्यास करके गणित विषयों पर कमांड बनाएं। जितना हो सके शॉर्ट ट्रिक्स का इस्तेमाल करें। इससे आपको
अपनी कार्यकुशलताढ़ाने में मदद मिलेगी। में आपको यहाँ पर उन दो मुख्य किताबों  के नाम बता रही हूँ जो अक्सर इस एग्जाम को क्लियर करने वाले ग्रन्थ है। 

3 .इंग्लिश लैंग्वेज एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (SSC CHSL best book For English)

आपको इन सभी पुस्तकों को खरीदने की आवश्यकता नहीं है। एक को चुनें और अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी शुरू करें। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपनी मूल बातें सुधारें और फिर उसी विषय के अभ्यास परीक्षण को हल करें। इस रणनीति का पालन करने से निश्चित रूप से आपकी अंग्रेजी में सुधार होगा। इनमे से किसी एक का चुनाव कर सकते है।

 

4  .जनरल अवेयरनेस (SSC CHSL best book For General Awareness)

अब बात करते है जनरल अवेयरनेस की  तो इसके लिए आपको दो किताबे चाहिए होती है एक थॉयरी सीखने के लिए दूसरा पुराने पेपर के प्रश्न को हल करने के लिए। यह पुस्तक अकेले SSC-CHSL GK सेक्शन के लिए पर्याप्त है। विज्ञान, सामाजिक, राजनीति आदि विषयों पर कमांड बना सकते है ।

निष्कर्ष

SSC CHSL की तैयारी के लिए पुस्तकें क्यों उपयोगी हैं?
आपको किताबों से क्यों पढ़ना चाहिए? SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के दौरान पुस्तकें उपयोगी क्यों हैं, यह बताते हुए कुछ बिंदु यहां दिए गए हैं।

आप प्रत्येक विषय और प्रत्येक विषय का विस्तार से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
इससे विषयों को सीखना और उन्हें अच्छी तरह याद रखना आसान हो जाता है।
संपूर्ण पाठ्यक्रम को पुस्तकों द्वारा विस्तार से कवर किया गया है।
यह आपको अपने कमजोर विषयों को मजबूत करने में मदद करता है।
आप परीक्षा के समय किताबों से नोट्स बना सकते हैं और रिवीजन कर सकते हैं।
अपनी तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए आपको SSC CHSL टेस्ट सीरीज़ भी देखनी चाहिए।

इस लेख के द्वारा मैंने आपको जितनी भी किताबों के नाम बताय है वह ज्यादातर उपयोगी की गयी किताबों हैं जिनहे आप उपयोग करके अपना सपना साकार कर सकते है।

उम्मीद है आपको मेरे द्वारा बताई SSC CHSL book list जानकारी पसंद आयी होगी – इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। यदि आपके पास SSC CHSL book list के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो आप उन्हें टिप्पणी अनुभाग में उठा सकते हैं।

इन्हे भी पड़े –

Leave a Comment