Reasoning Book in Hindi में जाने पूरी लिस्ट

यदि आप सरकारी नौकरी परीक्षा के इच्छुक हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते है  तो अगला कदम आपका सही किताबें या  रिसोर्सेज को सेलेक्ट करना होता है। ऐसे Reasoning का विषय एक ऐसा विषय होता है जिससे ठीक तरीके से पड़ा  जाए तो यह आपको 30 /30  मार्क्स दिला सकता है।

लेकिन मार्कीट में  किताबों का भंडार होने की वजह से हम यह सेलेक्ट नहीं कर पाते है की एग्जाम में कोनसी किताब पड़नी  चाहिए , जो हमारे एग्जाम के लिए और Reasoning को ठीक करने के लिए बेहतर हो सके।

देखा जाए तो Reasoning सबसे कॉमन सब्जेक्ट में से एक है जो कि अधिकांश लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल है। यदि  आप  वास्तव में Reasoning में अपना स्कोर बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उन किताबों  का  पालन करना चाहिए  जो विशेष रूप से रीजनिंग  परीक्षा के लिए लिखी गई।

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते होते हैं जिनका Reasoning विषय में न तो मन लगता है न है पड़ना पसंद करते है लेकिन ऐसा क्यों होता यह तब होता है जब हमें Reasoning का  a भी नहीं आता है और एग्जाम देने के लिए  बैठ  जाते है जिसमे रिजल्ट क्या मिलता है  फ़ैल

फ़ैल को पास में बदलने के लिए आपको Reasoning के सभी विषय को ठीक से पड़ना होगा।  ताकि आप Reasoning विषय को सही तरीके से समझ सके। इसलिए में Reasoning के लिए सबसे बेस्ट बुक एवं शानदार किताबों की सूचि लायी हूँ जो आपकी Reasoning को बेहतर करने  और एग्जाम को निकालने  के लिए उपयोग हो।

यहां पर में हिंदी मीडियम और अंग्रेजी मीडियम के लिए दोनों तरह की किताबों को बताउंगी ,इसलिए  आप अपने मीडियम के अनुसार किताबों को देख सकते है।

बेस्ट रीज निंग बुक (Reasoning book) हिंदी & इंग्लिश मीडियम के लिए

Best Reasoning book (1)

1 . सामान्य  बुद्धि एवं तर्कशक्ति परिक्षण (वर्बल एंड नॉन वर्बल) Author RK Jha Arihant

Reasoning Book in Hindi में जाने पूरी लिस्ट
रीजनिंग की यह बुक शुरुआती लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है । इस बुक में बहुत सारी उपयोगी सामग्री है और सभी विषयों को  कवर किया गया है। एसएससी, आरआरबी, आईबीपीएस जैसी किसी भी प्रतियोगिता परीक्षाओं और कई अन्य परीक्षाओं के लिए सबसे अधिक उपयोगी किताब मानी जाती है।

और सब कुछ आसान भाषा में समझाया गया है। यह मार्किट में आपको कम  मूल्य में मिल जायेगी अगर ऑनलाइन खरीदते है तब आपको डिस्काउंट के रूप में और कम कीमत पर आप इसे खरीद सकते है।  amazon  लिंक से भी ले सकते है। और यह किताब टोटल हिंदी माध्यम के लिए है।

2 . रीज़निंग बुक विथ पियूष वार्ष्णेय (वर्बल एंड नॉन वर्बल) Author PIYUSH VARSHNEY

Reasoning Book in Hindi में जाने पूरी लिस्ट

यह बुक भी काफी बेस्ट है इसमें भी आपको सभी विषय कवर मिल जाएंगे।,आप किसी भी एग्जाम की तैयारी करे यह सभी में उपयोगी है और सबसे अच्छी बात तो यह है की आप इसे हिंदी & अंग्रजी दोनों भाषाओ में खरीद सकते है।

3 . मास्टर रीजनिंग बुक वर्बल, नॉन-वर्बल एंड एनालिटिकल Author Vidya Arihant

Master Reasoning Book Verbal, Non-Verbal & Analytical

मास्टर  रीजनिंग बुक वर्बल, नॉन-वर्बल एंड एनालिटिकल एसएससी सीजीएल, बैंकिंग, रेलवे, पीएससी, आरबीआई, एलआईसी और अन्य संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हिंदी में सबसे अच्छी रीजनिंग बुक है। इस बुक को आप तब चुन सकते है जब आपका बेसिक कांसेप्ट क्लियर हो। बैसे में आपको बेसिक लेवल से एडवांस लेवल तक की बुक लिस्ट बता रही हूँ।

4 .सामान्य  बुद्धि एवं तर्कशक्ति परिक्षण (50 Practice Sets) अरिहंत

Reasoning Book in Hindi में जाने पूरी लिस्ट
जब आप रीजनिंग पुरे तरीके से सीख जाते है तब आपको एक प्रैक्टिस बुक की जरूरत पड़ती है क्योंकि बिना प्रैक्टिस से आप रीजनिंग  में माहिर नहीं हो सकते। इसलिए  में आपको यह बुक सजेस्ट करुँगी। इसके आलावा भी आप कोई दूसरी बुक लेना चाहते है तो ले सकते है ऑनलाइन भी बहुत से मटेरियल मिल जाएंगे। वहाँ से भी आप पड़ सकते है।

बेस्ट रीजनिंग बुक इन इंग्लिश मीडियम / Reasoning book in english medium

जो इंग्लिश मीडियम के बच्चे होते है जिन्हे हिंदी में पड़ना ठीक नहीं लगता या समझ नहीं आती है इसके लिए आपको मैंने इंग्लिश मीडियम के कैंडिडेट के लिए यहां पर महत्वपूर्ण किताबे चुनी है यह किताबें आपकी रीजनिंग को ठीक करने मैं काफी हेल्प  करेंगी। यह किताबें  बेसिक कांसेप्ट से लेकर एडवांस कांसेप्ट तक बताई गयी है। लिस्ट वाइज आप इन्हे खरीद सकते है।

1 . How to Crack Test Of Reasoning Author Arihant

How to Crack Test Of Reasoning- REVISED EDITION
शुरुआती के लिए यह अच्छी किताब है। देखा जाय तो सभी अध्यायों को सटीक रूप से शामिल करता है। बहुत ही बढ़िया किताब है । आसान भाषा में बहुत सारे प्रश्न मिलेंगे देखने को आप इनको हल कर सकते है। मतलब की शुरुआती बच्चों के लिए यह एक खरीद के लायक है , प्रश्नों को भी सरल और समर्थक स्तर में विभाजित किया गया है।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक। मैंने अपने बेटे के लिए यह पुस्तक मंगवाई और यह उसके लिए सहायक थी। स्पष्टीकरण के साथ सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जाता है। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए बैठे हैं तो मैं इस पुस्तक की सिफारिश करूंगा क्योंकि यह सबसे उपयोगी पुस्तक है।

2 . Shortcuts in Reasoning (Verbal, Non-Verbal, Analytical & Critical)  Author disha expert
Shortcuts in Reasoning (Verbal, Non-Verbal, Analytical & Critical) for Competitive Exams

यह एक बहुत अच्छी किताब है और रीजनिंग सेक्शन को बेहतर बनाने में वास्तव में मददगार है। यह आपको कम कीमत में मिल जायेगी। आप चाहे तो आप मेरे अफिलिएट लिंक से भी खरीद सकते है।

3 . A Modern Approach To Logical Reasoning  Author R.S. Aggarwal 

A Modern Approach To Verbal & Non-Verbal Reasoning (2 Colour Edition)

आर.एस.अग्रवाल और एस.चंद प्रकाशन की सभी पुस्तकें शानदार होती है । इस  पुस्तक से अपने कौशल को सुधारने में आपकी बहुत मदद करेगा। यह पुस्तक वास्तव में उन लोगों के लिए उपयोगी है जो एक संक्षिप्त समझ के साथ अपने logical reasoning में सुधार करना चाहते हैं। और इसके साथ ही आपको इसमें भरपूर  प्रैक्टिस सेट देखने को मिलेंगे। मतलब यह एक एडवांस लेवल की किताब है।  आप इसे खरीद सकते है।ACE Reasoning By Adda Publications

 

4 . Ace Reasoning Ability for Banking and Insurance   Adda247 Publications  (Author)

Ace Reasoning Ability for Banking and Insurance

यह पुस्तक उन शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो अभी बैंकिंग की तैयारी शुरू कर रहे हैं।  concepts को बहुत अच्छे तरीके से describe किया गया है, अभ्यास और विवरण समाधान के लिए बहुत सारे प्रश्न हैं। कुल मिलाकर अच्छी किताब है। लेकिन यह किताब बेसिक कांसेप्ट के लिए उपयोगी नहीं है ,एडवांस लेवल के ऊपर एडवांस बुक है।

निष्कर्ष

इस  पोस्ट में आपको जितनी भी  बुक्स बताई गयी है  यह लेवल अनुसार है ,जिसमें बेसिक से लेकर  अडवांन्स तक का लेवल बताया गया है। किसी भी एग्जाम की तैयारी करे या करना चाहते है। यह किताबें आपके लिए बहुत ही उपयोगी होंगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।  और मुझे बताय की आप और किस किताब की जानकारी चाहते है।

जो आप देख रहे है वह यह है :-

Leave a Comment