IGNOU से BA कोर्स कैसे करें- कोर्स ,फीस और योग्यता जाने

 IGNOU से BA कोर्स कैसे करें : जैसे की आप जानते हैI GNOU विश्वविद्यालय को केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाता है और यह दुनिया की सबसे बड़ा विश्वविधालय होने का दावा करता है जिसमे आठ मिलियन से ज़्यादा स्टूटेंड सक्रिय रहते है।इसमें  बहुत से कैंडिडेट IGNOU से BA कोर्स अलग -अलग कोर्स करते रहते जिसमे से कुछ कैंडिडेट B.A भी करते है तो उन्ही कोर्सो में से आज आपको ignou से ba Courses & Fees क्या रहेगी एडमिशन प्रोसेस बाकि सभी इनफार्मेशन आज के इस लेख में जानेंगे। पाठ्यक्रम ,शुल्क,प्रवेश तिथियां और पात्रता जाने

B.A यानी BACHELOR OF ARTS एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जोकि हर university प्रोवाइड करवाती है लेकिन अगर आप ignou से यह कोर्स करते है तो आपको ODL (open and distance learning) मोड्स प्रोवाइड  करवाती है।  ODL (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग) शिक्षा की एक प्रणाली है जिसमें शिक्षकों और शिक्षार्थियों को एक ही स्थान या एक ही समय पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती है। इस यूनिवर्सिटी की खासियत यह है की यह OPEN AND DISTANCE LEARNING MODE के जरिये हाई एजुकेशन को ऑफर  करती है।

IGNOU से BA कोर्स कैसे करें- कोर्स , फीस और योग्यता जाने

IGNOU से BA कोर्स कैसे करें-
IGNOU से BA कोर्स कैसे करें-

आप IGNOU से BA कोर्स करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

  1. पंजीकरण: सबसे पहला कदम है IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना। आपको ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  2. कोर्स चयन: आपको अपने इच्छित BA कोर्स में पंजीकरण करने से पहले IGNOU की वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न कोर्सों का चयन करना होगा।
  3. अध्ययन सामग्री: IGNOU द्वारा प्रदान की जाने वाली स्टडी मटेरियल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यह आपके अध्ययन को सुगम बनाने में मदद करेगा।
  4. असाइनमेंट और परीक्षा: IGNOU के असाइनमेंट और परीक्षा के लिए समय पर तैयार रहें। आपको पाठ्यक्रम के अनुसार असाइनमेंट जमा करने और परीक्षा देने के लिए समय समय पर आवश्यक अवधि में IGNOU के केंद्र पर जाना होगा।
  5. परीक्षा का परिणाम: परीक्षा के परिणाम का जांच करें और अगले सेमेस्टर के लिए आवश्यक उत्तीर्णता प्राप्त करें।
  6. प्रमाण पत्र: सफलतापूर्वक BA कोर्स पूरा करने के बाद, IGNOU से आपको डिग्री या प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। इसे आप अपने आवश्यक संगठन या कैरियर के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

इन कदमों का पालन करके, आप IGNOU से BA कोर्स को पूरा कर सकते हैं। यह आपको अपनी आवश्यकताओं और आपके अनुसार स्थापित कराए जा रहे अध्ययन प्रोग्राम का लाभ उठाने में मदद करेगा।

  • BA कार्यक्रम को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को उपरोक्त 13 विषयों में से किसी दो विषयों का चयन करना होगा। एक बार पहले सेमेस्टर में दो विषयों को चुनने के बाद, छात्रों को बाद के सभी सेमेस्टर में केवल उन दो विषयों से मुख्य पाठ्यक्रम और अनुशासन-विशिष्ट वैकल्पिक पाठ्यक्रम लेना होगा।
  • BA (वोक) पर्यटन प्रबंधन कार्यक्रम 132 क्रेडिट का है जो छह सेमेस्टर में फैला है और प्रत्येक सेमेस्टर में 22 क्रेडिट का अध्ययन भार है। प्रत्येक सेमेस्टर में, छात्रों को विभिन्न श्रेणियों के पाठ्यक्रमों में से कुल चार पाठ्यक्रम चुनने होंगे।

IGNOU से BA (ऑनर्स) प्रवेश कैसे ले सकते है 

आप IGNOU से BA (हॉनर्स) प्रवेश के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

  1. योग्यता की जाँच: सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपकी पात्रता योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करती है। अधिकांश सामान्यत: 10+2 पास या उसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है।
  2. पंजीकरण: IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें। आपको अपने विवरण भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  3. कोर्स चयन: अपने इच्छित BA (हॉनर्स) कोर्स का चयन करें। IGNOU की वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न कोर्सों की जाँच करें और अपने रुचि और योग्यता के अनुसार कोर्स चुनें।
  4. प्रवेश प्रक्रिया: चयनित कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करें। इसमें आवेदन फॉर्म भरना, आवश्यक दस्तावेज जमा करना और योग्यता की जाँच शामिल हो सकती है।
  5. अध्ययन कार्यक्रम: प्रवेश प्राप्त करने के बाद, आपको IGNOU के विशेष BA (हॉनर्स) कोर्स के अध्ययन कार्यक्रम का पालन करना होगा।
  6. परीक्षा और असाइनमेंट: अध्ययन के दौरान, नियमित रूप से परीक्षा दें और असाइनमेंट जमा करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका अध्ययन प्रक्रिया सुगम और सफल हो।
IGNOU से BA (ऑनर्स) विशेषज्ञता
अर्थशास्त्र इतिहासराजनीति विज्ञान
मनोविज्ञानलोक प्रशासनसमाज शास्त्र
अंग्रेज़ीहिंदीसंस्कृत

 

पात्रता मानदंड (Eligibility criteria) 

अगर आप IGNOU से BA  करते है तब आपकी 12th क्लास कम्पलीट होनी चाहिए। यदि 12th की डिग्री नहीं है और आप IGNOU से BA करना चाहते है तो आप कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको BPP का कोर्स करना होता है जो की IGNOU द्वारा ही प्रोवाइड किया जाता है। BPP का कोर्स करने के बाद आप B.A के लिए एलिजिबल हो सकते है।

IGNOU में BPP का मतलब होता है “Bachelor’s Preparatory Programme”. यह एक पाठ्यक्रम है जो उन छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है जो उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तैयारी कर रहे हैं, लेकिन उनकी प्रारंभिक शैक्षिक योग्यता नहीं है।

BPP पाठ्यक्रम में विषयों की एक सार्थक श्रृंखला शामिल होती है, जो छात्रों को अध्ययन और विशेषज्ञता की तैयारी में मदद करती है। इसके माध्यम से छात्र अध्ययन विद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए तैयारी कर सकते हैं।

BPP के पाठ्यक्रम के अंतर्गत विषयों में आमतौर पर अंग्रेजी, हिंदी, सामाजिक अध्ययन, गणित, विज्ञान, और सामान्य विज्ञान शामिल होते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए मौजूदा प्रारंभिक योग्यता का अध्ययन करने में मदद करना है।

यह एक महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम है जो उन छात्रों को जोड़ता है जो पहले से ही शिक्षा प्राप्ति की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए तैयार करता है।

चयन मानदंड (Selection criteria) 

चयन मानदंड मैरिड बेस्ड पर की जाती है। IGNOU में प्रवेश के लिए चयन मानदंड कई प्रकार के हो सकते हैं, जो प्रत्येक पाठ्यक्रम या पाठ्यक्रम समूह के अनुसार अलग हो सकते हैं। लेकिन कुछ सामान्य मानदंड होते हैं जिन्हें छात्रों को पूरा करना होता है। यहाँ कुछ आम मानदंड हैं:

  • शैक्षिक योग्यता: छात्रों को पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। इसके लिए, अधिकांश कोर्सों में मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से उच्च माध्यमिक शिक्षा की डिग्री या समकक्ष आवश्यक होती है।
  • आयु सीमा: कुछ पाठ्यक्रमों में आयु सीमा होती है, जिसे छात्रों को पूरा करना होता है।
  • अन्य आवश्यक योग्यता: कुछ कोर्सेज में अन्य योग्यताओं की भी आवश्यकता होती है, जैसे कि लिखित परीक्षा या इंटरव्यू के द्वारा स्क्रीनिंग।
  • अनुभव: कुछ पाठ्यक्रम ऐसे होते हैं जिनमें प्रवेश के लिए अनुभव की आवश्यकता होती है, जैसे कि किसी खास क्षेत्र में काम करने का अनुभव या उस क्षेत्र में किसी खास योग्यता का होना।

पाठ्यक्रम शुल्क (Course fee)

B.A program के लिए पूर्ण पाठ्यक्रम शुल्क 8,700 रुपये है जिसका भुगतान 2,900 रुपये प्रति वर्ष की वार्षिक किश्तों में किया जाना है। याद रखे कोर्स की फीस अलग – अलग हो सकती हैं तो एक बार आप साइट पर जाकर जरूर चेक करले। पहली साल की एडमिशन फीस और रजिस्ट्रशन फीस शामिल हो सकते है।

Bachelor Of Arts (general)BAG7200
Bachelor Of Arts (general)BAG English12000
Bachelor Of Arts (general) In HindiBAG Hindi12000
Bachelor Of Arts (general) In PhilosophyBAG Philosophy8100
Bachelor Of Arts (general) In SanskritBAG Sanskrit12000
Bachelor Of Arts (general) In UrduBAG Urdu12000
Bachelor Of Arts (vocational Studies) Micro Small And Medium EnterprisesBAVMSME15300
Bachelor Of Arts In Applied HindiBAAHD13500
Bachelor Of Arts In Applied SanskritBAASK13500

अवधि (duration )

ignou से B.A कोर्स  3 साल में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री को पूरा कर सकते है। लेकिन  आप किसी वजह से 3 साल में ग्रेजुएशन नहीं कर पाते है तो उसके लिए आपको 6 साल का समय दिया जाता है तो आप अपनी डिग्री को मैक्सिमम 6 साल में पूरी कर सकते है।

एडमिशन (admission)

एडमिशन की प्रक्रिया साल में दो बार जनवरी और जुलाई के बीच की जाती है।यह आप के ऊपर डिपेंड करता है की आप किस  सेशन में एडमिशन लेना चाहते है।

कुल ट्यूशन फीस

INR 11,400 – INR 15,300 मीडिम  हिंदी या अंग्रेजी होता है।

IGNOU से BA कोर्स सब्जेक्ट & स्ट्रक्चर जाने

Ignou BA प्रथम / द्वितीय / तृतीय वर्ष का पाठ्यक्रम। यदि आप BA  syllabus  लेने के इच्छुक हैं तो आप निम्नलिखित पाठ्यक्रम पर विचार करें।

प्रथम साल (First Year)

  • फाउंडेशन कोर्स इन इंग्लिश -1  या फाउंडेशन कोर्स इन हिंदी-2 (Foundation Course in English-1 Or Foundation Course in Hindi-2)
  • फाउंडेशन कोर्स इन ह्यूमनिटीज़ एंड सोशल साइंसेज (Foundation Course in Humanities and Social Sciences)
  • फाउंडेशन कोर्स इन साइंस  एंड टेक्नोलॉजी (Foundation Course in Science and Technology)
  • फाउंडेशन कोर्स इन हिंदी (Foundation Course in Hindi )
  • फाउंडेशन कोर्स इन इंग्लिश (Foundation Course in English)
    • निम्नलिखित में से कोई भी कोर्स (Anyone of the following Courses)
    • फाउंडेशन कोर्स इन बंगाली (Foundation Course in Bengali)
    • फाउंडेशन कोर्स इन गुजरती (Foundation Course in Gujarati)
    • फाउंडेशन कोर्स इन ओरिया (Foundation Course in Oriya)
    • FPB-1 फाउंडेशन कोर्स इन  पंजाबी (FPB-1 Foundation Course in Punjabi)
    • फाउंडेशन कोर्स इन तमिल (Foundation Course in Tamil)
    • फाउंडेशन कोर्स इन तेलुगु (Foundation Course in Telugu)
    • फाउंडेशन कोर्स इन उर्दू (Foundation Course in Urdu)
    • फाउंडेशन कोर्स इन कन्नड़ (Foundation Course in Kannada)
    • फाउंडेशन कोर्स इन  मालयम (Foundation Course in Malayalam)
    • फाउंडेशन कोर्स इन मराठी (Foundation Course in Marathi)

 द्वितीय साल (Second Year)

  • फ्रॉम लैंग्वेज लिटरेचर (From Language to Literature)
  • द स्ट्रक्चर ऑफ़ मॉडर्न इंग्लिश (The Structure of Modern English)
  • अंडर स्टैंडिंग पोएट्री (Understanding Poetry)
  • रीडिंग द नावेल (Reading the Novel)
  • कम्युनिकेशन स्किल इन इंग्लिश (Communication Skills in English)
  • इंग्लिश फॉर प्रैक्टिकल पर्पस (English for Practical Purposes)
  • अंडरस्टैंडिंग प्रोज़ (Understanding Prose)

तृतीय साल (Third Year)

  • अंडरस्टैंडिंग ड्रामा (Understanding Drama)
  • राइटिंग फॉर रेडियो (Writing for Radio)
  • ट्रांसलेशन /अनुवाद (Translation / Anuvaad)
  • फ़ीचर राइटिंग (Feature Writing)
  • रेडियो लेखन (Radio Lekhan (Hindi))

>IGNOU BA सिलेबस PDF डाउनलोड करें

ignou ba में दी जाने वाली specialisations offerd  

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ignou  राजनीति, इतिहास, नागरिक शास्त्र, दर्शन, गणित आदि 12 धाराओं में कला स्नातक BA प्रोग्राम प्रदान करता है।

  1. एंथ्रोपोलॉजी
  2. इकोनॉमिक्स
  3. हिस्ट्री
  4. पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन
  5. इंग्लिश
  6. उर्दू
  7. संस्कृत
  8. हिंदी
  9. मैथ्स
  10. पॉलिटिकल साइंस
  11. सोशियोलॉजी
  12. साइकोलॉजी
  13. फिलॉसोफी
  14. एजुकेशन

IGNOU से BA कोर्स कैसे करे जाने रजिस्ट्रशन फॉर्म प्रोसेस 

IGNOU से BA प्रोग्राम में प्रवेश सीधे आधार पर दिया जाता है क्योंकि यह एक खुला विश्वविद्यालय है और प्रत्येक कार्यक्रम में सीटों की संख्या असीमित है। इग्नू पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन मोड ऑनलाइन होते है और रजिस्ट्रेशन वर्ष में दो बार जनवरी और जून के लिए खुलता है। कैंडिडेट ऑनलाइन मोड के जरिये  BA प्रोग्राम के लिए ऐप्लिकेशन लेटर भर सकते हैं और  जमा कर सकते हैं। Application steps in BA Courses

  • ignou की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाएं।
  • यदि आपने  रजिस्ट्रशन नहीं किया है तो रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म भरें।
  • अपने कोर्स का चयन करें, और इसकी कोर्स आईडी नोट करें।
  • अगला, आवेदन” पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार के आवेदन के लिए फॉर्म भरें।
  • एक साल की कोर्स फीस का भुगतान करें।
  • आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन अनंतिम रूप से स्वीकार किया जाता है।
  • सक्सेसफुल फीस  जमा करने के बाद, कैंडिटेड को भविष्य के पत्र-व्यवहार के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होता है ।
  • अब सभी details और डॉक्यूमेंट को verified करने के बाद, आपका आवेदन अधिकारियों  के द्वारा स्वीकार किया जाएगा और आपके प्रवेश की पुष्टि की जाएगी।

IGNOU फ्री कोर्स लिस्ट देखे 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के एससी/एसटी उम्मीदवार श्रेणियों के आधार पर सिलेबस की इस सूची को देख सकते हैं, जिससे उन्हें अध्ययन करने और अपनी डिग्री पूरी करने का अवसर मिलेगा, और इस प्रकार उन्हें नौकरियों के लिए आवेदन करने में मदद मिलेगी। छात्र शैक्षणिक सत्र 2023 में आगे बढ़ने के लिए इग्नू के निःशुल्क स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रमों की सूची देख सकते हैं।

प्रमाणपत्र कार्यक्रम

  • एचआईवी और पारिवारिक शिक्षा में प्रमाणपत्र
  • अरबी भाषा में प्रमाणपत्र
  • विद्युत वितरण में प्रमाणपत्र
  • सामुदायिक रेडियो में प्रमाणपत्र
  • ऊर्जा प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में प्रमाणपत्र
  • प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाणपत्र
  • मधुमक्खी पालन में प्रमाणपत्र
  • रेशम उत्पादन में प्रमाणपत्र
  • अम्बेडकर के जीवन और विचार में प्रमाण पत्र
  • जैविक खेती में प्रमाणपत्र
  • प्रदर्शन कला में प्रमाणपत्र (भरतनाट्यम, हिंदुस्तानी संगीत, कर्नाटक संगीत, थिएटर कला)
  • मुर्गीपालन में प्रमाणपत्र
  • दृश्य कला में प्रमाणपत्र
  • जल संचयन और प्रबंधन में प्रमाणपत्र)

स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र कार्यक्रम

  • प्रौढ़ शिक्षा में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • कृषि नीति में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • जलवायु परिवर्तन में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • साइबर लॉ में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • जियोइन्फॉर्मेटिक्स में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • गांधी और शांति अध्ययन में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • पेटेंट प्रैक्टिस में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • बांग्ला हिंदी अनुवाद में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र
  • मलयालम हिंदी अनुवाद में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र

डिप्लोमा कार्यक्रम

  • एक्वाकल्चर में डिप्लोमा
  • क्रिटिकल केयर नर्सिंग में डिप्लोमा
  • पैरालीगल प्रैक्टिस में डिप्लोमा
  • क्रिएटिव राइटिंग में डिप्लोमा
  • उर्दू में डिप्लोमा
  • जर्मन शिक्षण में डिप्लोमा

स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम

  • विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • पुस्तक प्रकाशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • शिक्षा प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • ऑडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • गांधी और शांति अध्ययन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • उच्च शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • लोकगीत और संस्कृति में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • सूचना सुरक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • लाइब्रेरी ऑटोमेशन और नेटवर्किंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • फार्मास्युटिकल सेल्स मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • स्थिरता विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

एडमिशन लेने से पहले बरते सावधानिया 

  • किसी भी स्नातकोत्तर डिप्लोमा या प्रमाणन पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास कम से कम 55% औसत अंक के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • छात्र एक स्ट्रीम से दूसरी स्ट्रीम में पढ़ाई कर सकते हैं, बशर्ते उनके पास विषयों का बुनियादी ज्ञान और त्रुटिहीन शैक्षणिक रिकॉर्ड हो।
  • स्नातक डिप्लोमा या प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास औसतन 60% अंक होना चाहिए।
    वे अपने सभी विषयों में औसतन 55% अंक के साथ पत्राचार में स्नातक की पढ़ाई भी पूरी कर सकते हैं।

ignou se graduation kaise kare

इग्नू (Indira Gandhi National Open University) से ग्रेजुएशन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. पाठ्यक्रम चयन:सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप विभिन्न ग्रेजुएशन कार्यक्रमों में से अपने पसंदीदा को चुन सकते हैं। इसके लिए आपको पाठ्यक्रम, प्रवेश प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  2. प्रवेश प्रक्रिया: अपने चयनित पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया पूरी करें। इसमें आपको आवेदन पत्र भरना, आवश्यक दस्तावेज जमा करना और प्रवेश परीक्षा (यदि लागू हो) के लिए तैयार होना सम्मिलित हो सकता है।
  3. अध्ययन का आरंभ: जब आपका प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाता है, तो आपको अपने अध्ययन की शुरुआत करनी चाहिए। इग्नू के कोर्स आपको स्वतंत्रता के साथ अध्ययन करने की सुविधा प्रदान करते हैं, ताकि आप अपने स्थान के अनुसार अध्ययन कर सकें।
  4. परीक्षा देना: आपके कोर्स के अंत में, आपको परीक्षाएं देनी होंगी। इन परीक्षाओं को संबोधित परीक्षा केंद्रों पर या ऑनलाइन तौर पर दिया जा सकता है।
  5. अंतिम परिणाम और डिग्री प्राप्त करना: अगर आप सफलतापूर्वक अपने परीक्षाओं को पास कर लेते हैं, तो आपको अंतिम परिणाम और ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने का आदेश मिलेगा।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा यदि आप IGNOU से BA कोर्स कैसे करें या इग्नू से कोई भी कोर्स करना चाहते है तो प्रोसेस सेम यही रहेगी बाकि आप फीस बगेरा एक बार चेक करले की कितनी रहेगी। और ध्यान रहे की साल में केवल दो बार ही एडमिशन होते है। यदि आपको कोई भी दिक्क्त होती है तो हमे कमेंट जरूर करे आपकी प्रॉब्लम को साल्व्ड करने का प्रयास जरूर करेंगे।

17 thoughts on “IGNOU से BA कोर्स कैसे करें- कोर्स ,फीस और योग्यता जाने”

  1. Egnnu se ba Kya ek subject se ho sakata hai aur agar hoga to eski fees kini hogi kitene Dino ka hoga
    Aur Kya subject combination banaya ja sakata hai

    Reply
  2. Sir Mera ba me subject combination nahi hai Kya Mai ekal subject se ba Kar subject combination bana sakte hai aur Kya yah tgt aur pgt ke liye available hoga sir fees kitani hogi

    Reply
  3. सर, मेने जुलाई 2021में bscg फर्स्ट ईयर में एडमिशन लिया था मगर मैने एग्जाम फॉर्म नही भरा गया और किसी टेक्निकल प्रोब्लम के कारण मेरा फॉर्म रह गया तो बताओ सर इब आगे का क्या प्रोसेस है।

    Reply
  4. Regular se B.A 2019-22 hai( just ek month bihar police constable mai laga hai) *final exam January 2023 mai hai maneyata hoga sir please btaye*

    Reply
  5. Sir meri wife ne kurukshetra University se Ba final me English me compartments ke bad exam nahi diya kya ab IGNOU se final kar sakti h.

    Reply
    • अवधि (duration ) – ignou से B.A कोर्स 3 साल में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री को पूरा कर सकते है। लेकिन आप किसी वजह से 3 साल में ग्रेजुएशन नहीं कर पाते है तो उसके लिए आपको 6 साल का समय दिया जाता है तो आप अपनी डिग्री को मैक्सिमम 6 साल में पूरी कर सकते है।

      Reply
  6. Mene Ba complete krliya h lekin Muje subject combination bnane k liye dobara ek subject Sanskrit se se ba krna h Kaise krun aur kahn se

    Reply

Leave a Comment