RBI assistant books -परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबे

आज की जो पोस्ट है वह RBI Assistant Books से सम्बंधित है , इस पोस्ट में हम आपको उन किताबो के बारे में जानकरी बताएँगे जिसके लिए हर विद्यार्थी की एक खोज है ,इस पोस्ट को पड़ने से आप आपने लिए एक बेस्ट किताब का चुनाव आराम से कर सकते है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे है , सर्वोत्तम किताबों के बारे में अधिक जानने और परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए  इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े।

आरबीआई असिस्टेंट की किताबों के बिना तैयारी आधी-अधूरी रहती है और सबसे अच्छी किताबें वे होती हैं जो उम्मीदवारों को अवधारणाओं पर सटीक सिद्धांत देती हैं।  RBI Assistant की तैयारी के लिए बैसे तो बाजारों में हज़ारों किताबे भरी पड़ी है  लेकिन कन्फूशन वही है जिसका जवाब हर छात्र चाहता है, ‘आरबीआई असिस्टेंट की तैयारी के लिए कौन सी अच्छी किताब है।’

बैसे जो विद्यार्थी RBI Assistant exam को क्रैक करना चाहते है , उन्हें सर्वश्रेठ RBI Assistant किताबों के साथ रणनीति रूप से तैयारी करने के लिए उम्मीदवार को RBI सहायक के लिए महत्वूर्ण किताबों का ज्ञान जरूर होना चाहिए , यह आपको भर्ती के लिए गुणवत्ता पूर्ण तैयारी में मदद करता है। लेकिन  किताबों का चुनाव करने से पहले आपको इसके एग्जाम पैटर्न और  सिलेबस का अच्छी तरीके से पता रहना चाहिए।

RBI असिस्टेंट परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। भारतीय रिसर्व बैंक पुरे देश में RBI पद के लिए हर साल कैंडिडेट की भर्ती के लिए RBI Assistant exam आयोजित करता है। यह एग्जाम तीन चरणों में होता है जैसे -पहला चरण -प्रारंभिक , (Prelims), दूसरा चरण – मुख्य (Mains) और तीसरा भाषा प्रवीणता परीक्षा (Language Proficiency Test)

इन्ही सिलेबस के अकॉर्डिंग आपको वह सभी महत्वपूर्ण किताबों की लिस्ट बताऊँगी जिससे शायद आप ढूँढ रहे हो। हमने RBI सहायक परीक्षा के लिए आवश्यक और सर्वोत्तम पुस्तकों की एक सूची तैयार की है जो विषय का ठोस ज्ञान प्रदान करने में आपकी  सहायता करेगी।

RBI Assistant Best Books Prelims & Mains exam : परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

RBI Assistant Books
RBI Assistant Books

परीक्षा पैटर्न के अनुसार, परीक्षा के प्रारंभिक चरण में कुल तीन खंड शामिल हैं, अर्थात्,

  • Reasoning ability (सोचने की क्षमता)
  • English language (अंग्रेजी भाषा)
  • Numerical ability (संख्यात्मक क्षमता)

मेन्स परीक्षा के पैटर्न में कुल पांच चरण होते है । एक बात याद रखे की मैन्स का सिलेबस और प्रिलिम्स का सिलेबस एक जैसा होता है आप इन विषय को याद रखते हुए कोई एक बुक का चुनाव करे जिससे आप आसानी से पड़ सकते हो और समझ सकते हो मैंने इस पोस्ट में आपको दोनों चरण के सिलेबस के बुक्स के बारे मैं बताया है जिससे चुनना आपका काम है।

  • Numerical Ability (संख्यात्मक क्षमता )
  •  General Knowledge (सामान्य ज्ञान )
  •  Reasoning (रीजनिंग )
  •  English Language (अंग्रेजी भाषा)
  • Computer Knowledge (कंप्यूटर ज्ञान)

रीजनिंग एबिलिटी के लिए RBI सहायक पुस्तकें

इस खंड में अच्छा स्कोर पाने के लिए आपको अपनी तार्किक तर्क क्षमता को विकसित करने की आवयश्कता होती है। रीजनिंग एबिलिटी के लिए RBI असिस्टेंट के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें नीचे दी गई हैं:(इसे आप लिंक  क्लिक करके Amazon से खरीद सकते हैं। )

अंग्रेजी भाषा के लिए RBI सहायक पुस्तकें

कई छात्रों को लगता है कि अंग्रेजी में अध्ययन करने के लिए एक विशाल पाठ्यक्रम है, लेकिन विषय की अपनी समझ को बेहतर बनाने के लिए, आपको हर दिन नए शब्द सीखना और अंग्रेजी अखबार पढ़ना शुरू करना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप आप अंग्रेजी भाषा की बुनियादी समझ हासिल कर सकते है । उम्मीदवार निम्नलिखित पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं (इसे आप लिंक  क्लिक करके Amazon से खरीद सकते हैं। )

संख्यात्मक योग्यता के लिए RBI सहायक पुस्तकें

सही तैयारी और नियमित अभ्यास से सर्वोत्तम पुस्तकों का चयन करके उम्मीदवारों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। संख्यात्मक योग्यता की तैयारी के लिए कुछ पुस्तकों का उल्लेख नीचे किया गया है आरबीआई सहायक परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार इस पुस्तक को देख सकते हैं। (इसे आप लिंक  क्लिक करके Amazon से खरीद सकते हैं। )

सामान्य जागरूकता के लिए RBI सहायक पुस्तकें

General Awareness के लिए व्यापक तैयारी की आवश्यकता होती है। रोजाना समाचार पत्र पढ़कर वर्तमान घटनाओं से पूरी तरह अवगत रहें। RBI सहायक सामान्य जागरूकता के लिए निम्नलिखित पुस्तकों का संदर्भ लें और इसे कवर करने के लिए रोजाना रूप से किसी भी मानक समाचार पत्र का पालन करें। जो आपको महत्वपूर्ण विषयों को समझने में मदद करेगी और आपको विषय अनुसार तैयारी करने में सक्षम बनाएगी।

कंप्यूटर जागरूकता के लिए RBI सहायक पुस्तकें

परीक्षा के इस खंड में सफलता हासिल करने के लिए  आप निम्नलिखित कंप्यूटर पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं।

RBI सहायक तैयारी टिप्स

केवल परीक्षा पैटर्न और सर्वोत्तम पुस्तकों को जानने से मदद नहीं मिलेगी यदि कोई यह नहीं जानता कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें तो आप सफल नहीं हो पाएंगे। परीक्षा के कठिनाई स्तर को देखते हुए स्मार्ट तरीके से तैयारी करना बहुत जरुरी होता है।  जैसे –

1. परीक्षा के सिलेबस को जानें
2. परीक्षा पैटर्न को समझे
3. सभी अध्ययन सामग्री प्राप्त करें
4. एक अध्ययन योजना बनाएं
5. अनुभागीय और पूर्ण-लंबाई वाले मॉक टेस्ट का प्रयास करें
6. मॉक टेस्ट का विश्लेषण करें, कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें और उन पर अधिक ध्यान दें
7. महत्वपूर्ण मात्रा सूत्रों और व्याकरण के नियमों के नोट्स बनाए रखें
8. रोजाना अखबार पढ़ें
9. मानसिक गणित का अभ्यास करें और उन्हें दोहराय
10. परीक्षा से पहले रिवीजन के लिए पर्याप्त समय रखें

यदि आपको किसी सब्जेक्ट का प्रश्न कठिन लगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे हल करने में अपना समय बर्बाद न करें। इसके बजाय, आपको अगले प्रश्न पर जाना चाहिए और यदि समय मिले तो बाद में इस प्रश्न पर वापस आएं।

एक बात जो महत्वपूर्ण है, वह यह है कि आपको प्रत्येक सेक्शन के सेक्शनल कट-ऑफ और ओवरऑल कट-ऑफ को भी क्लियर करना होगा।कभी-कभी, प्रश्न बहुत कठिन हो सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि उत्तर देने से पहले आप उन्हें बहुत ध्यान से पड़े।

परीक्षा में किसी भी ऐसे शॉर्टकट ट्रिक का उपयोग करने से बचें जिसके बारे में आप पूरी तरह से सहमत नहीं हैं क्योकि वह ट्रिक आपको डुबो सकती है

उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा बताई गयी जानकरी पसंद आयी होगी ,अगर पोस्ट अच्छी लगे आपको तो इस पर बने रहे और अपने दोस्तों को शेयर करे ताकि यह पोस्ट उन बच्चो तक पहुंच सके जिन्हे इसकी बहुत जरूरत हो सकती है ।
धन्यवाद।

इन्हे भी पड़े –

Leave a Comment