Bank Exam Book लिस्ट 2022 | बैंक की तैयारी के लिए बुक

यदि आप बैंक की तैयारी कर रहे है या करना चाहते है और आपको ऐसी किताबों की आवयश्कता है जिनकी भाषा सरल हों, आसान से समझ आ सके और टोप्पर्स द्वारा सजेस्ट हो , तो आईये यह पोस्ट केवल  उन बच्चो के लिए  है जिन्हे शायद यह कन्फूशन रहता  है की  आखिर Bank exam book का चयन कैसे करे।

बैंकिंग में बैसे तो बहुत से एग्जाम निकलते रहते है जो की  हर साल, विभिन्न बैंकों और सरकारों द्वारा कई परीक्षाएं  (आईबीपीएस, पीओ, क्लर्क, एसबीआई) आयोजित करता है।

इन्ही बैंको की तैयारी के लिए आपको तर्क क्षमता, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, बैंकिंग, कंप्यूटर जागरूकता और सामान्य जागरूकता, की किताबों की आवश्यकता होती है।

बैंकिंग परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी पुस्तक के बारे में पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से यहाँ प्राप्त होगी।  हमने बैंकिंग तैयारी पुस्तकों के कुछ बेहतरीन सामग्री इकठ्ठी की है जो आसानी से आपको शानदार तरीके से बैंकिंग परीक्षा की तैयारी में मदद कर सकते हैं।  इस लेख में सिर्फ आपको बेहतरीन बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सब्जेक्ट वाइज किताबों की सूचि मिलेंगी।

चाहे वह तर्क क्षमता (reasoning ability )हो, सामान्य जागरूकता (general awareness) हो, अंग्रेजी भाषा (English Language) हो, बैंकिंग हो, कंप्यूटर जागरूकता (Computer Aptitude) हो आपको लिमिटेड  समय में हर चीज की बेहतरीन किताबें मिलेंगी। तो अगर आप भी वह उम्मीदवार हैं जो वास्तव में बैंकिंग परीक्षा को पास करना चाहते हैं। तब आपको यह बुक्स लिस्ट जरूर फॉलो करनी चाहिए।

 बैंक की तैयारी के लिए महत्पूर्ण बुक

यहाँ पर आप को में विषयानुसार कुछ महत्ब्पूर्ण किताबों की सूचि बता रही हूँ जो आपके विषय को कवर करने के लिए बहुत ही जरुरी साबित होंगी। आप मुख्य परीक्षा और प्रारंभिक परीक्षा दोनों के लिए इस प्रकार की पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं। सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप सीमित (Limited) समय में परीक्षा को पास कर सकें।

Bank exam book
Bank exam book

1 .क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude)

यह सेक्शन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए होगा। प्रीलिम्स के मामले में, इस खंड को 35 अंक आवंटित किए जाएंगे जबकि मुख्य परीक्षा में 60 अंक आवंटित किए जाएंगे। अगर अच्छी तरह से तैयारी की जाए तो यह परीक्षा में सबसे अधिक स्कोर करने वाला सेक्शन साबित हो सकता है। इसलिए मैं आपको केवल एक टिप देना चाहती हूं: जितना हो सके उतने प्रश्नों का अभ्यास करें! इस खंड के लिए सबसे अधिक रेकमेंडेड बुक्स  नीचे  दी गयी है –

 बुक्स नाम 
ऑथर पब्लिकेशन
फ़ास्ट ट्रैक ऑब्जेक्टिव अरिथमैटिक
 राजेश वर्मा अरिहंत
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन  आर० एस० अग्रवाल एस.चंद 
मैजिकल बुक ऑन क्विकर मैथ्स एम.टायरा  BSC
क्वांटम कैट सर्वेश कुमार वर्मा सर्वेश कुमार वर्मा
डाटा इंटरप्रिटेशन अरुण शर्मा TMH

2 .रीज़निंग बुक्स (Reasoning books)

हम आपके दिमाग को यह बताना चाहते हैं कि पूरे रीजनिंग सेक्शन में मूल रूप से सिलोगिज्म, कोडिंग-डिकोडिंग, ब्लड रिलेशन और बहुत कुछ जैसे प्रश्न शामिल होते हैं। बैंकिंग परीक्षा की तैयारी के लिए नीचे दी गई सर्वोत्तम पुस्तक देखें।

 बुक्स नाम 
ऑथर पब्लिकेशन
वर्बल एंड नॉन – वर्बल रीज़निंग आर० एस० अग्रवाल आर० एस० अग्रवाल
एनालिटिकल रीज़निंग एम. के. पांडेय  BSC
अ न्यू अप्रोच टू रीज़निंग वर्बल एंड नॉन – वर्बल बी.एस  सिजवादी  इंदु सिजवादी
मैजिकल बुक ऑन पज़ल के. कुंदन K. Kundan
अ न्यू अप्रोच टू रीज़निंग वर्बल एंड नॉन – वर्बल अरिहंत अरिहंत

3 .जनरल नॉलेज (General Knowledge)

ये कुछ बेहतरीन किताबें हैं जिनका उपयोग मूल रूप से बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी के लिए किया जाता है। आपको यहाँ  पर सभी महत्ब्पूर्ण किताबें बताई गयी है कृपया आप इनका चुनाव अपने भाषा के हिसाब  से चुनाव करें।

 बुक्स नाम 
ऑथर पब्लिकेशन
 स्टैटिक जनरल नॉलेज  मनोहर पांडेय अरिहंत
जनरल नॉलेज विनय कर्ण, मानवेंद्र मुकुल, ( कोई सी भी ) लुसेंट पब्लिकेशन
कप्यूटर लिटरेसी एंड नॉलेज फॉर बैंक P.O .एंड बैंक क्लर्क एग्जाम किरण प्रकाशन  किरण
द पर्सन जनरल नॉलेज मैन्युअल एडगर  थोर्पे  पर्सन इंडिया
जनरल नॉलेज संजीव कुमार, रेणु सिन्हा, आर.पी. सुमन लुसेंट पब्लिकेशन

4 .इंग्लिश बुक्स (English books )

इस विषय  में आपसे निश्चित रूप से भाषा आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे कि पढ़ना समझ, पैराग्राफ पूरा करना, पैरा जंबल्स, रिक्त स्थान भरें और बहुत कुछ। सभी उम्मीदवार निश्चित रूप से उन पुस्तकों की तैयारी कर सकते हैं जिनका वास्तव में नीचे उल्लेख किया गया है:

 बुक्स नाम 
ऑथर पब्लिकेशन
ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश  S.P बक्शी    अरिहंत
 हाई स्कूल इंग्लिश ग्रामर & कम्पोज़िशन – (Wren & Martin)   N D V  प्रसाद राओ  S. चंद
 डिस्क्रिप्टिव जनरल इंग्लिश S.P बक्शी /रिचा शर्मा अरिहंत
 क्विक लर्निंग ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश  आर. एस. अग्रवाल S. चंद
 बेटर इंग्लिश Norman Lewis गोयल

5 .कंप्यूटर अवेयरनेस (Computer Awareness)

  • कंप्यूटर लिटरेसी एंड नॉलेज फॉर बैंक PO एंड बैंक क्लर्क एग्जाम – किरण प्रकाशन द्वारा 
  • लुसेंट कम्प्यूटर – रानी अहिल्या 
  • ऑब्जेक्टिव कप्यूटर अवेरनेस फॉर जनरल कॉम्पिटिटिव एग्जाम – अरिहंत बैंकिंग अवेयरनेस (Banking Awareness)  

 6 .बैंकिंग अवेयरनेस (करंट अफेयर्स) (Banking Awareness)

आधा सिलेबस आपके करंट अफेयर्स से कवर होता है इसलिए इस विषय को अनदेखा न करें। यहां आप उन महान पुस्तकों की पूरी सूची देंगे जिनका उपयोग आप बैंकिंग जागरूकता पेपर की तैयारी के लिए आसानी से कर सकते हैं। उचित सावधानी बरतने के बाद आपको अपने मामले के लिए सही प्रकार की पुस्तक चुननी होगी।

  • बैंकिंग अवेरनेस फॉर बैंक क्लर्क/PO/ SO/RRB/RBI एग्जाम – दिशा एक्सपर्ट द्वारा 
  • करंट अफेयर्स – अरिहंत 
  • बैंकिंग अवेरनेस – B.K पब्लिकेशन 
  • मंथली करंट अफेयर्स

Other useful resources for general awareness of bank exams:

  • Press Information Bureau (PIB)
  • संसद TV (RSTV)

निष्कर्ष

जो छात्र बैंक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें 2022 के लिए सही बैंक परीक्षा की तैयारी की किताबें चुनते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।
आपको वह पुस्तक ढूंढनी होगी जिसमें सभी विषयों और विषयों को शामिल किया गया हो

पुस्तक में ऐसे विषय होने चाहिए जो आसानी से समझ में आ सकें और उचित लंबाई प्राप्त कर सकें। यह निश्चित रूप से आपको प्रभावी ढंग से अभ्यास करने की अनुमति देगा।

सुनिश्चित करें कि चयनित पुस्तक में प्रत्येक प्रकार के विषय के बाद अभ्यास प्रश्नों और अभ्यासों की एक विस्तृत श्रृंखला होनी चाहिए। ये मॉक प्रश्न निश्चित रूप से ज्ञान के परीक्षण और उसके अनुसार रिवीजन करने में एक बेहतर हाथ प्रदान करेंगे।

तो आपको इस पोस्ट में जितनी भी बैंकिंग बुक्स बताई है वह सभी महत्वपूर्ण  है लेकिन  जो लिस्ट बताई गयी है  उसमे से कुछ ही किताबों को चुने  जो आपको पड़ने में सरल लगे , भाषा समझ में आय , क्योकि इस पोस्ट  मैंने बहुत सी किताबों की लिस्ट बनायीं है बस आप अपने सिलेबस के अकॉर्डिंग ही किताबों को चुने।

Leave a Comment